शुरू करे T-Shirt Printing का Bussiness (व्यापार) बहुत ही कम लागत में | T-Shirt Business Details in Hindi

क्या ऐसे बिजनेस (व्यापार) को करने के बारे में सोच करे है जिसको शुरू करने में लागत कम आये और प्रॉफिट भी अच्छा खासा हो तो आज में आपके एक ऐसे बिज़नस के बारे में बता रहा हु जिसे आप बहुत ही आसानी से कम से कम लगात लगाकर महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते है . ये बिज़नस है T - Shirt प्रिंटिंग का बिजनेस (T-Shirt Business Details in Hindi ) जिसे आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते है लगभग 40 से 50 हजार रूपये में .

T-Shirt Business Details in Hindi


आजकल प्रिंटेड टीशर्ट का बहुत क्रेज है लोग कस्टमाइज टीशर्ट पहनना पसंद करते है जिसमे कुछ खास प्रकार के लोगो , नाम , फोटो डिजाईन आदि टीशर्ट पर प्रिंट किये जाते है . आजकल बाजार में प्रिंटेड T Shirt की बहुत ज्यादा डिमांड है .  आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बतायेंगे की कैसे आप इस बिसनेस को शुरू कर सकते है , इसके लिए किन किन उपकरणों की आवश्यकता होती है , आप उपकरण कहाँ से खरीद सकते है .


T - Shirt बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च आता है -


शुरुआत करने के लिए लगभग 40 से 50 हजार रूपये का खर्च आता है . जिसमे आपकी Heat Press मशीन , Sublimation Printer , Ink , पेपर , Blank T Shirt ,अन्य सामान  शामिल है . अपनी Requirement के According आप बाद में बिजनेस को बड़ा सकते है .  

T - Shirt प्रिंटिंग के लिए किन किन उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है -

इसके के निम्न मचिने एवं अन्य आवश्यक चीजो की आवश्यकता पड़ती है -
  • Heat Press Machine (टीशर्ट पर प्रिंट सेट करने के लिए ).
  • Sublimation प्रिंटर - (डिजाईन प्रिंट करने के लिए ).
  • Sublimation पेपर - (डिजाईन प्रिंट करने के लिए).
  • Sublimation Ink - (प्रिंटर में डालने के लिए).
  • Tafflon Sheat - (Heat Press Machine में टीशर्ट के ऊपर व नीचे रखने के लिए ).
  • Sublimation Tape - (Printed Design को टीशर्ट पर चिपकाने के लिए ).
  • Blank T-Shirt - Raw Material.

T - Shirt प्रिंटिंग के लिए सभी जरूरी  सामानों की कीमत -

Heat Press Machine - 15*15 इंच की हीट प्रेस मशीन आपको 12 से 15 हजार रु के बीच में मिल जाएगी जिससे आप A4 साइज़ की शीट पर बने डिजाईन को टीशर्ट पर फिक्स कर सकते है . अगर आप बड़ी मशीन लेना चाहते है तो साइज़ के हिसाब से उसकी कीमत भी बढ़ जाएगी.

Sublimation प्रिंटर - Epson कंपनी का Sublimation Printer आपको 12 हजार से 25 हजार रु तक मिल जायेगा.

 Sublimation पेपर - पेपर आपको 2 रूपये / यूनिट से लेकर 4 रूपये / यूनिट तक मिल जायेगा.

 Sublimation Ink - इंक आपको 2000 रूपये तक मिल जाएगी.

Teflone Sheat - टेफ़लोन शीट की दो शीट आपको लगभग 350 रूपये / शीट मिल जाएगी यानी लगभग 700 रूपये में .

Sublimation Tape - ये आपको 300 रूपये के लगभग में मिल जाएगी.

Blank T-Shirt - Blank T-shirt आपको 80 रूपये / पीस से 100 रूपये / पीस में मिल जाएगी.

T - Shirt प्रिंटिंग के लिए सभी जरूरी  सामानों को कहाँ से खरीदे  -

टीशर्ट प्रिंटिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी सामान आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कई तरीको से खरीद सकते है -

टीशर्ट प्रिंटिंग के लिए जरूरी सामान Online कैसे खरीदे - इस बिजनेस के लिए जरूरी सामान आप निम्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से खरीद सकते है -

  • Indiamart.comइंडियामार्ट.कॉम बहुत ही विश्वसनीय कंपनी है इस लाखो की संख्या में इंडस्ट्रियल मटेरियल , रॉ  मटेरियल सप्लाई करने वाले सप्लायर की जानकारी उपलब्ध है . आपको बस इतना करना है www.indiamart.com पर जाकर सर्च करना है  "T Shirt Printing Raw Material and Machine" आपको इंडिया मार्ट पर उपलब्ध सभी सप्लायर का कांटेक्ट नंबर , एड्रेस , प्राइस -रेट की जानकारी  यहाँ से मिल जाएगी . indiamart से टीशर्ट प्रिंटिंग के लिए जरूरी सामान Online खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे - Click Here
  • Aamazon.com - Sublimation Printer , Ink आदि सामान आप अमेज़न.कॉम से भी ऑनलाइन खरीद सकते है .
टीशर्ट प्रिंटिंग के लिए जरूरी सामान Offline कैसे खरीदे - इस बिजनेस के लिए जरूरी सामान आप ऑफलाइन खरीदने के Google पर डीलर्स के एड्रेस और कांटेक्ट नंबर भी सर्च कर सकते है.

T- Shirt Business शुरू करने के लिए कितनी जगह की आवश्यकता होती है -

टी-शर्ट प्रिटिंग का काम करने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नही होती इस काम को करने के लिए 10 by 10 (10 फूट लम्बा * 10 चौड़ा) स्थान काफी होता है . आप इस काम को अपने घर पर भी कर सकते है . यदि आपके घर में सूटेबल ना लगे तो आप मार्किट में दुकान किराये पर लेकर भी इस काम को शुरू कर सकते है .

T- Shirt Printing Business के लिए लिए Marketing कैसे करे / अपना प्रोडक्ट कैसे सेल करे -

आप अपने प्रोडक्ट को आप दो प्रकार से बाजार में बेच सकते है - 
1. बाजार में दुकान किराये पर लेकर (स्वम)  . 2. बाजार में रेडीमेड कपडे बेचने वाले दुकानदरो से सम्पर्क करके .
या तो  आप  खुद बाजार में अपनी दुकान किराये पर लेकर T-Shirt  बेच सकते है लेकिन इसमें आपको दुकान का किराया आदि खर्च वहन करना पड़ेगा और  यदि आप  यह खर्च वहन नही कर सकते तो आप बाजार में मौजूद दुकानदारो से संपर्क करके T-Shirt कुछ कम रेट पर सप्लाई कर सकते है . 

इसमें आपको दुकानदारो से सम्पर्क करना होगा तथा प्रति पीस T-Shirt के हिसाब से आप अपना प्रोडक्ट बेच सकते है . आप अपने एरिया में कई मार्केट्स  में दुकान वालो से सम्पर्क कर सकते है जो की रेडिमेड कपडे  व् T-Shirt बेचते हो .  

इसमें आपको काफी प्रॉफिट होगा क्यूंकि अगर आप बाजार में अपनी दुकान किराये पर लेकर यह काम शुरू करते है तो आप केवल लिमिटेड मात्रा में ही T-Shirt बेच पायेंगे जबकि मार्किट में T-Shirt सप्लाई करके आप महीने में अच्छी खासी रकम कमा सकते है . इस तरह आप महीने में अच्छी खासी  कमाई कर  सकते है .

सबसे जरूरी बात -

इस काम को करने के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वो है क्रिएटिविटी . आप जितने ज्यादा बेहतर डिजाईन बना सकते है आपका प्रोडक्ट बिकने का चांस उतना ज्यादा है . बेहतर और अच्छे डिजाईन बनाने के लिए आपका दिमाग क्रिएटिव होना चाहिए और आपको कंप्यूटर का ज्ञान , फोटोशोप , कॉरल ड्रा की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए जिससे आप बेहतर ढंग से अपने कार्य को कर सके और अपने बिजनेस में सक्सेसफुल हो सके . यदि आपको फोटोशोप और कॉरल ड्रा की जानकारी नही है तो आप किसी अच्छे से कंप्यूटर सेण्टर से इनको सीख सकते है .

आशा करता हु मेरे द्वारा दी गयी जानकारी "T-Shirt Business Details in Hindi " आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुई होगी. हमें कमेंट करके बताये . हो सके तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे -

  
शुरू करे T-Shirt Printing का Bussiness (व्यापार) बहुत ही कम लागत में | T-Shirt Business Details in Hindi शुरू करे T-Shirt Printing का Bussiness (व्यापार) बहुत ही कम लागत में | T-Shirt Business Details in Hindi Reviewed by Virendra Singh on June 14, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.