सेब खाने के फायदे | Nutritional Value & Health benefit Of Apple in Hindi - उपयोगी जानकारी

' Take One Apple Every Day Keep Doctor Away ' यानी ' एक सेब रोज खाओ डॉक्टर को दूर भगाओ ' ये कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी . इससे हमें ये पता तो चल ही जाता है की सेब बहुत जबरदस्त फल है जो हमें बीमारियों से बचने में मदद करता है जिसके कारण हमें डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता कम पड़ती है . कोई भी कहावत यु ही नही प्रशिद्ध होती इस कहावत के पीछे भी बहुत बड़ा राज छिपा हुआ है . आज हम राज के बारे में भी आपको बतायेंगे की आखिर सेब खाने से क्यों डॉक्टर दूर भाग जाता है . यहाँ पर हम जानेंगें की सेब में ऐसे कौन कौन से पोषक तत्व पाये जाते है जिनसे हमें स्वास्थ्य लाभ होता है .


सेब के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी-

सेब एक स्वादिष्ट और मीठा  फल है. इसका का रंग लाल या हरा होता है. सेब का  वैज्ञानिक नाम मेलस डोमेस्टिका (Melus domestica) हैं.  इसका मुख्यतः उत्पादन स्थान मध्य एशिया है . इसके  बाद में यह यूरोप में भी उगाया जाने लगा . यह हजारों वर्षों से एशिया और यूरोप में उगाया जाता रहा है। इसे एशिया और यूरोप से उत्तरी अमेरिका बेचा जाता है . सेब का  ग्रीक और यूरोप में धार्मिक महत्व है . यह भारत के हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में उगाया जाता है .

सेब के बारे में पता लगाने का श्रेय सिकंदर महान को दिया जाता है. वह मध्य एशिया में जब आया तब उसने इस फल के बारे में जाना और जिसके कारण आज यूरोप में भी सेब के कई प्रजातियाँ मौजूद है .

सेब खाने के फायदे -

# अनीमिया से बचाव -
अनीमिया खून से सम्बन्धित बीमारी है यह खून में आयरन की कमी से होता है . सेब भरपूर मात्र में आयरन पाया जाता जिससे खून में आयरन की कमी दूर होती है और अनीमिया से बचा जा सकता है .

# मधुमेह  से बचाव - 
रोज एक सेब कहने से टाइप 2 मधुमेह से बचा जा सकता है .

# कब्ज से छुटकारा -
सेब में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है . सेब के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है.

# सफेद दांतों के लिए -
सेब को चबाकर खाने से इसके रस से मुह के बैक्टीरिया मर जाते है और दांतों का रंग भी सफ़ेद हो जाता है .

# रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ता है -
सेब में कई प्रकार के Vitamin , मिनरल , एवं बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जिनसे शरीर को बहुत सारी बीमारियो से लड़ने की शक्ति मिलती है . इसलिए सेब का सेवन हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानी Immune System को Strong बनाता है .

# कोलेस्ट्रोल कम करता है नियमित सेब का सेवन 
सेब के नियमित सेवन के द्वारा शरीर में कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम कियाजा सकता है.

सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्वों एम् गुणों की जानकारी / Apple Nutritional Value In Hindi  -|

प्रति 100 ग्राम सेब में निम्न पोषक तत्व पाए जाते है -

 Nutrition Value of Apple (100 gm) / प्रति 100 ग्राम सेब में पोषक तत्वों की मात्रा 
 Calorie 52
 Protein 0.3 ग्राम
 Carbohydrates 14 ग्राम
 Fat 0.2 ग्राम
 Saturated Fat 0 ग्राम
 Monounsaturated Fat 0 ग्राम
 Polyunsaturated Fat 0.1 ग्राम
 Minerals Amount
 Potassium 107 मिली ग्राम
 Sodium 1 मिली ग्राम
 Calcium 0
 Other Nutrient Amount
 Vitamin A 3 Micro Gram
 Vitamin B 0
 Vitamin C 4.6 मिली ग्राम
 Vitamin D 0
 Cabalamin 0
 Iron 0.1 मिली ग्राम
 Vitamin B-6 0
 Magnesium 5 मिली ग्राम


आशा करता हु मेरे द्वारा दी गयी जानकारी "सेब खाने के फायदे | Nutritional Value & Health benefit Of Apple in Hindi " आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुई होगी. हमें कमेंट करके बताये . हो सके तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे -


सेब खाने के फायदे | Nutritional Value & Health benefit Of Apple in Hindi - उपयोगी जानकारी सेब खाने के फायदे | Nutritional Value & Health benefit Of Apple in Hindi - उपयोगी जानकारी Reviewed by Virendra Singh on June 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.