UP Bhulekh खसरा खतौनी की नक़ल ऑनलाइन कैसे देखे | UP Bhulekh Check Khasra Khatauni Nakal Online in Hindi -

UP Bhulekh -Khasra Khatouni Nakal Check Online -  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की कृषि भूमि का ऑनलाइन रिकॉर्ड रखने के लिए कृषि भूमि के विवरण , नक्शा एवं अन्य जानकारियों को कंप्यूटरीकृत करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का निर्माण किया है जिसका नाम उत्तर प्रदेश भुलेख पोर्टल रखा गया है . 

अब उत्तर प्रदेश के नागरिक अपनी भूमि का विवरण , मालिकाना हक़ , हिस्सेदारी तथा नक्शा सम्बन्धी सभी जानकारी घर बैठे ऑनलाइन देख सकते है . 

जिसके लिए उत्तर प्रदेश के नागरिको को ना तो तहसील के चक्कर लगाने की आवश्यकता है और न ही किसी दलाल से सम्पर्क करने की आवश्यकता है . ये सभी कार्य आप घर बैठे बैठे आराम से इन्टरनेट के माध्यम से कर सकते है . इसके लिए आपको कोई पैसा खर्च करने की आवश्यकता भी नही है , क्यूंकि यह सेवा बिलकूल निशुल्क है .

इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दूंगा और आपको बिलकुल आसान तरीका बताऊंगा की कैसे आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर बड़ी ही आसानी से अपनी जमींन का रिकॉर्ड खसरा खतौनी की नक़ल चेक कर सकते है .



खसरा क्या है - भारत में खसरा  कृषि (खेती बाड़ी / किसानी) से सम्बंधित दस्तावेज है जिसके अंतर्गत किसी गाँव की कृषि भूमि का विवरण तथा उस पर उगाई जाने वाली फसलो से  सम्बन्धित  विवरण होता है . 

खसरा शब्द का प्रयोग शजरा नाम के दस्तावेज के साथ किया जाता है , जिसके अंतर्गत पुरे गाँव का नक्शा होता है जिसमे गाँव की समस्त भूमि की माप , क्षेत्रफल , विवरण एवं जमींन का पुरा ब्यौरा इसमें होता है . 

खसरो में जमीन का विवरण , उगाई जाने वाली फसलो का विवरण , भूमि की माप का क्षेत्रफल , मालिक और उस पर काम करने वाले सभी मजदूरो का विवरण होता है .

खतौनी किसे कहते है - यदि किसी गाँव के खसरो का प्रयोग करके किसी परिवार या व्यक्ति के स्वामित्व वाली भूमि या भूखंडो की सूचि बनाई जाए तो उसे खतौनी कहते है . 

अन्य शब्दों में हम कह सकते है की खतौनी में किसी व्यक्ति या परिवार के सभी खसरो की सूचि या जानकारी  मौजूद होती है .

How To Check UP Bhulekh Khasra Khatouni Land Record Online / UP खसरा खतौनी की नक़ल ऑनलाइन  कैसे चेक करे  :



1.  उत्तर प्रदेश भुलेख खसरा खतौनी नक़ल चेक करने के लिए विभाग की वेबसाइट http://upbhulekh.gov.in पर जाए.


UP Bhulekh खसरा खतौनी  की नक़ल  ऑनलाइन कैसे देखे | UP Bhulekh Check Khasra Khatauni Nakal Online in Hindi -

2.  ' खतौनी (अधिकार अभिलेख ) की नक़ल देखे ' लिंक पर क्लिक करे .


UP Bhulekh
3. Captcha Code एन्टर करे तथा Submit बटन पर क्लिक करे .


UP Bhulekh

4. अब आपको अपना जिला सेलेक्ट करना है जिसमे आप रहते है या जिस जिले में आपकी जमींन  पड़ती है जिसका आप Land Record ( नक़ल  ) चेक करना चाहते है . जिले के बाद आपको तहसील को सेलेक्ट करना है , तहसील के बाद गाँव को सेलेक्ट करे आप चाहे तो दी गयी लिस्ट से गाँव का नाम सेलेक्ट कर सकते है या अक्षर टेबल से गाँव के नाम का पहला अक्षर चुन सकते है .
UP Bhulekh
5. यहाँ पर आपको तीन विकल्प दिए गए है - आप चाहे तो खसरा /गाटा संख्या , खाता संख्या या खातेदार के नाम के द्वारा नक़ल चेक कर सकते है . खाते दार के नाम द्वारा खोजे पर क्लिक करे . 
UP Bhulekh
6. खाते दार के नाम का पहला अक्षर या कुछ अक्षर सेलेक्ट करे .


UP Bhulekh

7. लिस्ट में खातेदार का नाम खोजे एवं उसे सेलेक्ट करे और उद्धरण देखे पर क्लिक करे .
UP Bhulekh

इस प्रकार आप UP Bhulekh खसरा खतौनी की नक़ल चेक कर सकते है .

Read Also -

UP Bhu Naksha Check Online - Click Here.
UP Bhulekh खसरा खतौनी की नक़ल ऑनलाइन कैसे देखे | UP Bhulekh Check Khasra Khatauni Nakal Online in Hindi - UP Bhulekh खसरा खतौनी  की नक़ल  ऑनलाइन कैसे देखे | UP Bhulekh Check Khasra Khatauni Nakal Online in Hindi - Reviewed by Virendra Singh on June 05, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.