सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप - बस 1 ग्लास पानी आपकी लाइफ बदल देगा

ये बात तो सभी जानते है की पानी हमारे लिए फायदेमंद होता होता है . लेकिन क्या आप जानते है की यदि सही समय पर पानी पिया जाए तो हमारी बहुत सी  स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याए आसानी से ठीक हो सकती  . पानी ऐसा ऐसी चीज है जिसकी हमें सबसे ज्यादा जरूरत होती है . और हम हम दिन में कई बार पानी पीते है लेकिन बहुत कम लोग जानते है की सुबह खाली पेट पानी पीना कितना फायदेमंद है .

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे



आज हम यहाँ पर सुबह खाली पेट पानी पिने से होने वाले बेशुमार फायदों के बारे में आपको बतायेंगें -

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे -



पेट साफ़ एवं कब्ज की समस्या को करता है ख़त्म - 
खाली पेट पानी पीने के वैसे तो  अनेको फायदे है लेकिन यदि आपको कब्ज की समस्या अक्सर परेशान करती है और आपका पेट साफ़ नही रहता है . तो सुबह खाली पेट पानी पीना से आपको चमत्कारिक लाभ मिलेगा . सुबह खाली पेट पानी पिने से आपको मल त्याग करने में आसानी होगी और बार बार सोच के लिए नही जाना पड़ेगा . इससे आपका पेट साफ़ रहेगा कब्ज की समस्या दूर होगी और पाचन तंत्र भी सही रहेगा.

मोटापा घटाने में मिलेगी मदद - 
यदि आप रोज  सुबह खाली खाली पेट गुनगुना पानी पीकर जॉगिंग , मॉर्निंग वाक के लिए जाते है तो आप सामान्य की अपेक्षा ज्यादा कैलोरी बर्न कर पाओगे और आप तेजी से वजन घटा सकते है .
बेहतर पाचन तंत्र के लिए -
हमें सुबह उठते ही सबसे पहले पानी के एक या दो ग्लास पीने चहिये जिससे हमारे मुह में बनने वाली लार पानी के साथ पेट में जाती है जो की हमारे पाचन तन्त्र के लिए  बहुत ही बढ़िया काम करती है . इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है .

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

तव्चा के निखार  लिए -
सुबह खाली पेट पानी पीने से बढती है सुन्दरता - पानी का सही मात्रा में सेवन करने से आपके चेहरे की सुन्दरता बढती है तथा तव्चा रोग दूर होकर इसमें निखार आता है .

पेशाब से सम्बंधित समस्याओ से बचाव -
रोज सुबह खाली पेट पानी पीने से मूत्र से सम्बंधित बीमारियों जैसे Urine Infection , पेशाब में जलन आदि समस्याओ से राहत मिलती है . 

शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है -
सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है जिससे छोटी छोटी बीमारियों से बचा जा सकता है .

यूरिक एसिड की समस्या से बचाव -
हमारे शरीर में जब यूरिक एसिड ज्यादा मात्रा में बनने लगता है तो यह हमारे शरीर की हड्डियों के जोड़ो के बीच में एकत्रित होने लगता है . जिससे जोड़ो में दर्द और सुजन रहने लगती है . अधिक मात्रा में पानी पीने से यूरिक एसिड मूत्र के साथ बहार निकल जाता है जिससे  इस समस्या में फायदा मिलता है .

बवासीर की समस्या में मिलता है फायदा -
जिन लोगो को कब्ज की समस्या रहती है . और मल त्याग करने में समस्या होती है और मल के साथ खून आता है इस समस्या को बावासीर की समस्या कहते है . सुबह खाली पेट पानी गुनगुना पानी पिने से पेट में मल हल्का हो जाता है . इससे मल त्याग करने में परेशानी नही होती है . और बावासीर की समस्या में राहत मिलती है .

बढती है रोग प्रतिरोधक क्षमता -
सुबह खली पेट पानी पीने से  रात को सोते समय शरीर में  बनने वाले हानिकारक रसायन मूत्र के द्वारा शरीर से बहार निकाल जाते है . जिससे बहुत सारी छोटी मोटी बीमारियों से बचा जा सकता है .  

आशा करता हु मेरे द्वारा दी गयी जानकारी "सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे" आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुई होगी. हमें कमेंट करके बताये . हो सके तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे -

Read Also -

दिन भर में कितना पानी पीना सही है - पानी का और कैसे पीना चाहिए , पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप - बस 1 ग्लास पानी आपकी लाइफ बदल देगा सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप - बस  1 ग्लास पानी आपकी लाइफ बदल देगा  Reviewed by Virendra Singh on June 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.