1 दिन में हमें कितनी कैलोरी लेनी चाहिए | वजन कम करने एवं बढ़ाने के लिए कितनी कैलोरी ले -

हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए उर्जा की आवश्यकता पड़ती है जो हमें भोजन से मिलती है . उर्जा को कैलोरी में मापा जाता है . इसलिए हम कैलोरी की बात करते है की हमें प्रतिदिन कितनी कैलोरी की जरूरत पड़ती है .

1 दिन में हमें कितनी कैलोरी लेनी चाहिए | वजन कम  करने एवं बढ़ाने  के लिए कितनी कैलोरी ले -


कैलोरी की जरूरत विभिन्न कारको जैसे -
  • Weight (वजन) ,
  • Age (उम्र) , 
  • Activity Level ( सक्रियता स्तर ) . 
  • Gender (लिंग) 

पर निर्भर करती है . हर व्यक्ति के लिए कैलोरी की जरूरत अलग - अलग होती है . जिस व्यक्ति का वजन अधिक होगा उसे ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता पड़ती है . वही दूसरी तरफ एक्टिविटी लेवल का भी पैमाना होता है जो लोग हार्ड वर्क यानि  (Physical Work) ज्यादा करते है उन्हें अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है उन लोगो की अपेक्षा जो सामान्यता हल्का फुल्का काम करते है .

कैलोरी की आवश्यकता आयु एवं लिंग पर भी निर्भर करती है . बच्चो एवं किशोर अवस्था में अधिक कैलोरी की जरूरत होती है जबकि वृधावस्था में कम कैलोरी की आवश्यकता होती है . वहीँ महिलाओ की अपेक्षा पुरुषो को ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है .

1 दिन में हमें कितनी कैलोरी लेनी चाहिए -

वैसे तो कैलोरी की मात्रा - वजन , लिंग , आयु , सक्रियता स्तर पर निर्भर करती है लेकिन एक स्वस्थ पुरुष जिसकी आयु 18 से 35 के बीच हो और वजन अधिकतम 60  Kg - 65 Kg तक हो और Activity Level हाई यानी जो Physical Work करता है उसे प्रतिदिन 2500 कैलोरी लेनी चाहिए. अगर Activity Level Low हो तो उसे प्रतिदिन 2000 कैलोरी लेनी चाहिए.

एक स्वस्थ महिला जिसकी आयु 18 से 35 के बीच हो जिसका Activity Level High और वजन 60 Kg से 65 Kg हो उसे प्रतिदिन 2000 कैलोरी लेनी चाहिए . यदि Activity Level Low हो तो 1700 - 1800 कैलोरी  लेनी चाहिए. 

आप BMR कैलकुलेटर की सहायता से भी अपनी कैलोरी की जरूरत का पता लगा सकते है . BMR यानि Basal Metabolic Rate - से आपकी आपकी Daily Calorie Requirement का पता लगाया जा सकता है . यह कैलकुलेटर आपके लम्बाई , वजन , आयु , लिंग के आधार पर कैलोरी की आवश्यकता की गणना करता है .

वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी ले -

How much calories should be consumed for weight loss - यदि आपका वजन सामान्य से ज्यादा है .और आप वजन कम करना चाहते है तो आपको प्रतिदिन के हिसाब से कैलोरी की कमी करनी होगी . आप 7000 कैलोरी बर्न ( कम ) करके 1 किलो वजन कम कर सकते है . यदि आप प्रति दिन 700 कैलोरी की कमी करते है  तो आप 10 दिन में 1 किलो वजन कम कर सकते है . व्यायाम और खाने में कटौती करके आप कैलोरी को कम कर सकते है . ध्यान दे यदि आपको वजन स्थिर रखने के लिए 2500 कैलोरी की आवश्यकता है तो आप 300 कैलोरी खाने में कम कर सकते है और 400 कैलोरी व्यायाम की सहायता से बर्न यानि घटा सकते इसप्रकार आप प्रतिदिन 700 या इससे अधिक कैलोरी की कमी कर सकते है . कैलोरी की गणना के लिए ध्यान रखे की आप जो भी खा रहे है उसमे कितनी कैलोरी है इसके लिए आप कैलोरी चार्ट की सहायता ले सकते है .

Read Also - भारतीय भोजन कैलोरी चार्ट .


 वजन बढ़ाने के लिए कितनी कैलोरी ले -

 How much calories should be consumed for weight gain - यदि आपका वजन सामान्य से कम है और आपको वजन बढ़ाने की आवश्यकता है तो आपको ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होगी . ठीक उसी तरह जिस तरह वजन कम करने के लिए कैलोरी में कटौती करनी पड़ती यहाँ पर वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी बढ़नी पड़ेगी. 1 किलो वजन बढ़ाने के लिए आपको 7000 कैलोरी अतिरिक्त लेनी पड़ेगी. यदि आप 10 दिन में 1 किलो वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको 700 कैलोरी एक्स्ट्रा प्रतिदिन के हिसाब से अपने डाइट में ऐड करनी पड़ेगी. वजन बढ़ाने के चक्कर में अनहेल्दी फ़ूड ना खाए हेल्दी फ़ूड खाकर भी आप अपना वजन बढ़ा सकते है.

कैलोरी से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ -
Important Information Related to Calorie Consumption - आपके लिए यह जानना जरूरी है की प्रत्येक 1 ग्राम प्रोटीन एवं 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स से हमें 4 कैलोरी मिलती है . जबकि 1 ग्राम फैट से हमें 9 कैलोरी मिलती है . इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के अनुसार वयस्क व्यक्ति को कार्बोहाइड्रेट से अपने दैनिक कैलोरी का 45 से 65 प्रतिशत तक  लेना चाहिए.

इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के अनुसार वयस्कों को प्रोटीन से अपनी ऊर्जा का 10 से 35 प्रतिशत सेवन करना चाहिए तथा वसा से अपने दैनिक कैलोरी का 20 से 35 प्रतिशत भाग ग्रहण करना चाहिये.

यदि आपको हमारे  द्वारा दी गयी जानकारी "1 दिन में हमें कितनी कैलोरी लेनी चाहिए" हो तो इस पोस्ट  को शेयर जरूर करे . इस विषय से सम्बंधित कोई भी  प्रश्न पूछने के लिए हमें Comment करके बताएं.

Read Also -


1 दिन में हमें कितनी कैलोरी लेनी चाहिए | वजन कम करने एवं बढ़ाने के लिए कितनी कैलोरी ले - 1 दिन में हमें कितनी कैलोरी लेनी चाहिए | वजन कम  करने एवं बढ़ाने  के लिए कितनी कैलोरी ले - Reviewed by Virendra Singh on June 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.