जाने अखरोट खाने के फायदे | Walnuts Benefit And Nutrition In Hindi -

ड्राई फ्रूट यानी (सूखे मेवे) हमारी सेहत के लिए अच्छे होते है क्यूंकि इनमे भरपूर मात्रा में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के पोषण व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरूरी होते है . आप ड्राई फ्रूट्स के रूप में बहुत सारे फ़ूड जैसे (बादाम , काजू , पिस्ता , अखरोट) आदि खाते होंगे . लेकिन क्या आप इनके सभी फायदे जानते है की इन फूड्स को खाने से आपको क्या क्या लाभ होता है और इन्हें किस प्रकार से खाना चाहिए और कितने मात्रा में खाना चाहिए . आज इसी क्रम में हम अखरोट यानि (Walnut) के बारे में आपको यहाँ इस पोस्ट में माध्यम से कुछ उपयोगी जानकारी प्रदान करने जा रहे है . जैसे - 

Walnuts Benefit And Nutrition In Hindi


अखरोट खाने के  क्या - क्या फायदे है ?
हमें अखरोट क्यूँ खाने चाहिए ?
अखरोट में कितनी कैलोरी होती है ?

अखरोट में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते है ?
अखरोट खाने का सही तरीका क्या है ?
1 दिन में कितने अखरोट खाने चाहिये ?

सबसे पहले बात करते है अखरोट खाने के फायदों के बारे में -

अखरोट खाने के फायदे क्या - क्या है / Walnuts Benefit And Nutrition In Hindi -

# अखरोट खाने से होता है तेज दिमाग -
अखरोट (Walnut) बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपुर होते है . जैसे प्रोटीन , फाइबर , हेल्दी फैट , विटामिन्स आदि होते है . अखरोट खाने से दिमाग की स्मरण शक्ति में बढ़ोतरी होती है तथा प्रोटीन तथा कैल्शियम  की भरपुर मात्रा होने के कारण इससे हमारे शरीर को पूरा पोषण मिलता है एवं हमारी हड्डियां तथा मसल्स भी स्ट्रोंग बनी रहती है .
Almonds Nutrition
# कोलेस्ट्रोल , सुगर लेवल कम करने में फायदेमंद

जिन लोगो का कोलेस्ट्रोल लेवल हाई होता है इन्हें भी अखरोट खाने से बहुत लाभ होता है इससे कोलेस्ट्रोल लेवल घटाने में फायदा मिलता है  तथा इसके सेवन से शुगर लेवल कण्ट्रोल करने में भी सहायता मिलती है .

# वजन कम करने तथा मजबूत हड्डियों के लिए 

यदि आप वजन घटाना चाह रहे है तो अखरोट का सेवन आपके लिए वरदान साबित होगा इससे आपको भूख कम लगेगी और आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा जिससे आपको अपना बढ़ा हुआ वजन कम करने में आसानी होगी . अखरोट में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसके सेवन से आपको ज्यादा भूख नही लगेगी और पेट भरा हुआ महसूस होगा जिससे आपको मोटापा कम करने में आसानी होगी .
walnuts-benefit-and-nutrition-in-hindi

# स्वस्थ हृदय के लिए करे अखरोट का नियमित सेवन 

Walnuts - (अखरोट) का नियमित सेवन ह्रदय (दिल ) सम्बन्धी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है . अखरोट का नियमित सेवन न करने वाले व्यक्तियों में इसका नियमित सेवन करने वाले व्यक्तियों को ह्रदयघात (Heart Attack) का खतरा 50 प्रतिशत कम होता है .
Walnuts Nutrition

# बेहतर रक्त संचार (Blood Circulation) के लिए 
अखरोट  में पोटेशियम की भरपुर मात्रा पायी जाती है इससे हमारे शरीर का Blood Circulation (रक्त संचार) काफी अच्छा बना रहता है जिससे शरीर के प्रत्येक अंगो तक रक्त भरपूर मात्रा में पहुंचता है जिसके कारन प्रत्येक अंग को भरपूर मात्रा में आक्सीजन मिलती है . और सभी अंग सही तरीके से अपना कार्य करने में 100 प्रतिशत सक्षम बने रहते है
# स्तन कैंसर से बचाव -

इसके लगातार सेवन से ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में सहायता मिलती है . अनेक रिसर्च में बताया गया है की ब्रेस्ट कैंसर के मरीजो के लिए अखरोट का सेवन बहुत ही फायदेमंद है .

अखरोट खाने के फायदे


# पुरुषो में स्पर्म काउंट (शुक्राणु) की संख्या बढ़ाने में सहायक 
अखरोट के नियमित सेवन से पुरुषो के वीर्य में शुक्राणुओं संख्या था क्वालिटी बेहतर होती है . जिन लोगो को (Low Sperm Count) की समस्या है उन्हें अखरोट का नियमित सेवन करना चाहिए .

# अच्छी नींद व तनाव दूर करने के लिए  के लिए 
इसके सेवन से नींद अच्छी आती है तथा तनाव दूर होता है .


हमें अखरोट क्यूँ खाने चाहिए ?

अखरोट के नियमित सेवन के द्वारा कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है जैसे - कोलेस्ट्रोल का बढ़ना , शुगर लेवल का ज्यादा होना , मोटापा , उच्च रक्तचाप , कैंसर , हार्ट अटैक आदि . इन सभी बीमारियों के खतरे को काफी कम किया जा सकता है यदि हम अखरोट का नियमित सेवन करे . इसलिए हमें अखरोट का नियमित सेवन करना चाहिये.

Related Post -

        

अखरोट में कितनी कैलोरी होती है ?

अपने आपको हेल्थी एवं फिट रखने के लिए हमें पता होना चाहिए की हम क्या खा रहे है और इससे हमें कितने पोषक तत्व और कैलोरी यानी उर्जा प्राप्त हो रही है . यदि हम अखरोट की बात करे की इसमें कितनी कैलोरी होती है तो मै आपको बताना चाहूँगा प्रति 100 ग्राम अखरोट में 644 कैलोरी होती है .

अखरोट में कौन कौन से मुख्य पोषक तत्व पाए जाते है / Walnuts Nutrition in Hindi ?

प्रति 100 ग्राम अखरोट में निम्न पोषक तत्व पाए जाते है -

 Nutrition Value of Walnuts (100gm) / प्रति 100 ग्राम अखरोट में पोषक तत्वों की मात्रा 
 Calorie 644
 Protein 15 ग्राम
 Carbohydrates 14 ग्राम
 Fat 65 ग्राम
 Saturated Fat 6 ग्राम
 Monounsaturated Fat 9 ग्राम
 Polyunsaturated Fat 47 ग्राम
 Minerals Amount
 Potassium 441 मिली ग्राम
 Sodium 2 मिली ग्राम
 Calcium 98 मिली ग्राम

अखरोट खाने का सही तरीका क्या है ?

आप सुबह खाली पेट या दोपहर के खाने के बाद तथा शाम के खाने से पहले अखरोट  खा सकते  है गर्मियों में अखरोट को पानी में  भिगोकर जबकि सर्दियों में बिना भिगोये खा सकते है . हालाँकि सुबह खली पेट भीगे हुए अखरोट खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है .

1 दिन में कितने अखरोट खाने चाहिये ?

एक स्वस्थ व्यक्ति  दिन में मुट्ठी भर अखरोट खा सकता है .


यदि इस पोस्ट में दी गई जानकारी "Walnuts Benefit and Nutrition In Hindi " आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।  हो सकता है इस जानकारी की किसी और को भी आवश्यकता हो।  धन्यवाद। 

जाने अखरोट खाने के फायदे | Walnuts Benefit And Nutrition In Hindi - जाने अखरोट खाने के फायदे | Walnuts Benefit And Nutrition In Hindi - Reviewed by Virendra Singh on April 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.