जाने काजू खाने का सही तरीका , फायदे एवं गुण | Kashews Benefit And Nutrition In Hindi -

ड्राई फ्रूट यानी (सूखे मेवे) हमारी सेहत के लिए अच्छे होते है क्यूंकि इनमे भरपूर मात्रा में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के पोषण व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरूरी होते है . आप ड्राई फ्रूट्स के रूप में बहुत सारे फ़ूड जैसे (बादाम , काजू , पिस्ता , अखरोट) आदि खाते होंगे . लेकिन क्या आप इनके सभी फायदे जानते है की इन फूड्स को खाने से आपको क्या क्या लाभ होता है और इन्हें किस प्रकार से खाना चाहिए और कितने मात्रा में खाना चाहिए . 
Kashews Benefit And Nutrition In Hindi


आज इसी क्रम में हम काजू  यानि (Kashew) के बारे में आपको यहाँ इस पोस्ट में माध्यम से कुछ उपयोगी जानकारी प्रदान करने जा रहे है . बात की जाए काजू के बारे में तो में आपको बताना चाहूँगा 'काजू' एक प्रकार का पेड़ होता है जिस का फल सूखे मेवे के रूप में खाने के लिए प्रयोग किया जाता है . काजू बहुत सारे पोषक तत्वों एवं औषधीय गुणों से भरपूर होता है . अक्सर आपने देखा होगा विभिन्न प्रकार की मिठाइयो एवं सब्जियों में काजू का प्रयोग किया जाता है जिससे न सिर्फ सब्जियों व मिठाइयो की सजावट होती है बल्कि इससे इनका स्वाद एवं गुणवत्ता की बढ़ जाती है . जैसे - 

काजू खाने के  क्या - क्या फायदे है ?
काजू में कितनी कैलोरी होती है ?

काजू में कौन कौन से प्रमुख पोषक तत्व पाए जाते है ?
काजू खाने का सही तरीका क्या है ?
1 दिन में कितने काजू खाने चाहिये ? 

सबसे पहले बात करते है काजू खाने से होने वाले फायदों के बारे में - नियमित रूप से काजू खाने से आपको अनेक फायदे होते है . जिनके बारे में हम यहाँ एक - एक करके आपको बतायेंगे -

Read Also : Low Card Diet क्या है इससे वजन कैसे कम करे ?

काजू खाने के  क्या - क्या फायदे है / Kashews Benefit And Nutrition In Hindi - 

# काजू करता है कोलेस्ट्रोल को कम

काजू प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है और इसमें Healthy Fat होती है . इसे खाने से कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है .

# हड्डियां बनाता है मजबूत

काजू में में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है . इसके नियमित सेवन से हमारी हड्डियाँ मजबूत बनती है . 

# याददास्त तेज करने के लिए खाए काजू

काजू के नियमित सेवन से हमरी स्मरण शक्ति यानि याददास्त तेज होती है . इसमें विटामिन B भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की हमारे  पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने, शरीर को शक्ति प्रदान करने के लिए  बहुत ही फायदेमंद है . काजू के सेवन से यूरिक एसिड भी कम बनता है जिससे गठिया बाय होने का खतरा भी कम होता है .

# पाचन प्रक्रिया में करता है सुधार

इसमें एंटी ओक्सिडेंट पाये जाते है जो की पाचन प्रक्रिया को सुधारते है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाते है .

# तव्चा को बनाता है  सुन्दर एवं चमकदार

काजू के सेवन से त्वचा सुन्दर एवं चमकदार बनती है . 

# प्रोटीन का उत्तम स्रोत

इसमें प्रति 100 ग्राम में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है . यह प्रोटीन का बेस्ट फ़ूड है . 

# पुरुषो के लिए बहुत फायदेमंद है काजू

काजू के सेवन से पुरुषो की यौन शक्ति बढती है . इसके प्रयोग से पुरुष में  वीर्य की मात्रा बढती है तथा प्रजनन शक्ति में भी वृद्धि होती है.

काजू में कितनी कैलोरी होती है ?

अपने आपको हेल्थी एवं फिट रखने के लिए हमें पता होना चाहिए की हम क्या खा रहे है और इससे हमें कितने पोषक तत्व और कैलोरी यानी उर्जा प्राप्त हो रही है . यदि हम काजू की बात करे की इसमें कितनी कैलोरी होती है तो मै आपको बताना चाहूँगा प्रति 100 ग्राम  में 553 कैलोरी होती है .


1 दिन में कितने काजू खाने चाहिये ?

आप दिन में 5 - 10 काजू खा सकते है . ध्यान रहे यदि आपका वजन ज्यादा है और वजन कम कम कर रहे है तो दिन में सिर्फ 4-5 काजू ही खाए क्यूंकि इसमें कैलोरी अधिक होती जिससे आपका वजन बढ़ सकता है . 

काजू  में कौन कौन से मुख्य पोषक तत्व पाए जाते है / Kashew Nutrition in Hindi ?

प्रति 100 ग्राम काजू में निम्न पोषक तत्व पाए जाते है -

 Nutrition Value of Kashew (100gm) / प्रति 100 ग्राम काजू में पोषक तत्वों की मात्रा 
 Calorie 553
 Protein 18 ग्राम
 Carbohydrates 14 ग्राम
 Fat 44 ग्राम
 Saturated Fat 8 ग्राम
 Monounsaturated Fat 24 ग्राम
 Polyunsaturated Fat 8 ग्राम
 Minerals Amount
 Potassium 660 मिली ग्राम
 Magnishiam 292 मिली ग्राम
 Calcium 37 मिली ग्राम

काजू खाने का सही तरीका क्या है ?

आप काजू को भिगोकर  सुबह खली पेट खा सकते है . कम से कम 6 घंटे पहले रात में  इसको पानी में भिगोकर  रख दे और सुबह खली पेट खा ले इससे इसकी तासीर ठंडी हो जाती है और इसके गुणों में भी कोई कमी नही होती है . इस पारकर भिगोकर खाने से आप इसके सभी गुणों का लैब उठा सकते है .

यदि इस पोस्ट में दी गई जानकारी "Kashews Benefit And Nutrition In Hindi " आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।  हो सकता है इस जानकारी की किसी और को भी आवश्यकता हो।  धन्यवाद। 

जाने काजू खाने का सही तरीका , फायदे एवं गुण | Kashews Benefit And Nutrition In Hindi - जाने काजू खाने का सही तरीका , फायदे एवं गुण | Kashews Benefit And Nutrition In Hindi - Reviewed by Virendra Singh on April 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.