Obesity causes and ways to reduce Obesity | मोटापा बढ़ने के कारण एवं कम करने के उपाय

मोटापा बढ़ने के कारण एवं कम करने के उपाए 



मोटापा 


मोटापे की समस्या आज पूरी दुनिया में विकराल दानव का  रूप ले चूकी  है . मोटापे की समस्या से लगभग 40% जनसँख्या परेशान है . मोटापे की समस्या का मुख्य कारण आज की आधुनीक जीवनशेली एवं असंतुलित खानपान है . व्यायाम न कर पाने के कारण भी मोटापा बढ़ रहा है . कुछ लोग ऐसे जिन्हें व्यायाम करने का समय नही मिलता और कुछ आलस के कारण व्यायाम नही करते . ज्यादातर लोगो के काम physicsal न होकर सिर्फ ऑफिस में बैठकर  कंप्यूटर से होता है . जिससे शरीर सुस्त रहने लगता है और लागतार बैठे रहने से शरीर का वजन बढ़ने लगता है क्यूंकि जब शरीर निष्किर्य रहता है तो जो एनर्जी शरीर भोजन के द्वारा ग्रहण करता है वह उसे पूर्ण रूप से खर्च नही कर पाता जिसके कारण यह बची हुई उर्जा शरीर के अंदर जमा होने लगती और चर्बी का रूप ले लेती है .
क्यूँकी हमें अपने आपके कार्य करने और जीने के लिए उर्जा की जरूरत होती है जो हमें खाने से मिलती है लेकिन समस्या उस समय आ जाती है जब हम अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक उर्जा खाने के द्वारा शरीर को दे देते है इस स्थिति में या तो ये अतिरिक्त उर्जा हमें फिजिकल एक्टिविटी के द्वारा हमें खर्च करनी होगी नही तो ये हमारे शरीर में चर्बी के रूप में जमनी शुरू हो जाएगी और देखते देखते हम मोटे होने लगते है.

क्या है मोटापे बढ़ने के कारण  
मोटापे के बहुत सारे कारण है जिनके द्वारा मोटापा बढ़ता है ..
व्यायाम न करना 

व्यायाम ना करना मोटापा बढ़ने का बड़ा कारण है . जो लोग फिजिकल वर्क नही करते अक्सर वे लोग मोटापे का शिकार जल्दी होते है . क्यूंकि व्यायाम के द्वारा पूरा शरीर एक्टिव रहता  है तथा शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता है जिससे पुरे शरीर में रक्त पहुचता है और सभी अंग प्रॉपर वर्क करते है . excercise करने से हमें पसीना आता है जिससे तवचा के रोम छिद्र खुल जाते और इससे शरीर में ज्यादा ऑक्सीजन पहुचती है. excercise के द्वारा शरीर में जमी चर्बी पिघलकर पसीने के रूप में बहार निकल जाती है जिससे मोटापा कम करने सहायता मिलती है.

असंतुलित भोजन 


असंतुलित भोजन यानि की proper diet न लेने के कारण भी मोटापे में वृधि होती है . समय पर खाना न खाने से मोटा बढ़ता है . भोजन में हरी सब्जियों व् फलो के स्थान पर फ़ास्ट फ़ूड और कोल्ड ड्रिंक तथा  वाइन आदि के प्रयोग से मोटापा बढ़ता है. सुभह का नास्ता न करने से भी मोटापा बढ़ता है .

पूरी नींद न लेने से 



पूरी नींद न ले पाने के कारण भी मोटापा बढता है . हमें कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य ही लेनी चाहिए .
पर्याप्त नींद लेने से शरीर की सभी मांसपेसियो को आराम मिलता है तथा मानशिक तनाव कम होता और रात को शोते शमय शरीर में  कुछ विशेष प्रकार के हारमोंस रिलीज़ होते है जो मोटापा कम करने में सहायक होते है .
पानी कम पीने से 


जी हाँ पानी कम पिने से भी हमरा वजन बढ़ने की सम्भावना रहती है क्योंकि पर्याप्त मात्रा में पानी पिने से पुरे शरीर में पानी का लेवल सही बना रहता है जिससे डी हाइड्रेशन का खतरा नही रहता तथा सरीर के अंदर से विषेले पदार्थ मुत्र के रूप में बहार निकल जाते है , जिससे मोटापा भी कम करने में सहायता मिलती है  .
ज्यादा मीठा खाने से   


जयादा मीठा खाना खाने से  मोटापा बढाता है क्यूंकि मीठे में  ज्यादा कैलोरी होती है , जिससे अधिक मात्रा में मीठा खाने से शरीर में जयादा कैलोरी जाती है जो शरीर में  चर्बी के रूप में जमा होने लगती है . इसीलिए मीठा केवल संतु लित मात्रा में ही खाना चाहिए .
फ़ास्ट फ़ूड एवं तला भुना खाना 


फ़ास्ट फ़ूड और तले हुए खाने में हाई कैलोरी होती जो मोटापा बढ़ाते है . इसलिए फ़ास्ट कम से कम या बिलकुल नही खाना चाहिए .
मानसिक तनाव 

जयादा मानसिक तनाव के कारण दिमाग से शरीर में कुछ विशेष प्रकार के हारमोंस रिलीज़ होते है जिनसे मोटापा बढ़ता है .










Obesity causes and ways to reduce Obesity | मोटापा बढ़ने के कारण एवं कम करने के उपाय  Obesity causes and ways to reduce Obesity | मोटापा बढ़ने के कारण एवं कम करने के उपाय Reviewed by Virendra Singh on September 10, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.