What is Google AdSense & How its Work | गूगल ऐडसेंस क्या और कैसे काम करता है - पूरी जानकारी

Google AdSense क्या है ?

Google Adsense Kya Hai Kaise Kaam Karta hai
Google AdSense

ज्यादातर वे लोग जिन्होंने ब्लॉग / वेबसाइट / यूंट्यूब चैनल बनाने के बारे में सोचा है या जिनका खुद का ब्लॉग / वेबसाइट / यूंट्यूब चैनल है उन्होंने Google AdSense का नाम जरूर सुना होंगा . 
गूगल एडसेंस एक प्रकार का ऐड नेटवर्क है , यह गूगल द्वारा संचालित गूगल कंपनी का एड प्रोग्राम है जो ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल पर विज्ञापन देता है जिससे Blog / Website / Youtube चैनल के ओनर ऑनलाइन पैसा कमा सकते है . गूगल एडसेंस दुनिया का बेस्ट नेटवर्क है जो की काफी विश्वसनीय है . गूगल के अनुसार वर्तमान में 20 लाख से ज्यादा पब्लिशर गूगल एडसेंस के ऐड को अपने वेबसाइट / ब्लॉग / युटूब चैनल पर प्रयोग करके ऑनलाइन पैसे कमा रहे है .
हिंदी ब्लॉग के लिए गूगल ऐडसेंस  सबसे बढ़िया ऐड नेटवर्क है क्यूंकि इसकी CPC यानि Cost Per Click  अन्य ऐड नेटवर्क की अपेक्षा बहुत ज्यादा है . गूगल ऐडसेंस समय पर पब्लिशर के अकाउंट में पैसा भेजता है .

गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) कैसे काम करता है ?


सबसे पहले आपको  गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाना होता है . इसके लिए आपके पास Blog / Website / Youtube Channel इनमे से कोई एक होना चाहिए . आपके ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल पर उचित कंटेंट (जैसे - टेक्स्ट आर्टिकल / इमेज / वीडियोस) तथा बढ़िया ट्रैफिक होना चाहिए . 
गूगल ऐडसेंस क्रिएट करने के बाद में गूगल ऐडसेंस टीम आपके ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल की जाँच करते है . यदि गूगल टीम को लगता है की  आपका ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस की शर्तो को पूरा करता है तो ऐडसेंस टीम आपका अकाउंट Approved कर देती है . जिसके बाद आप गूगल ऐडसेंस का विज्ञापन अपने ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल पर लगाकर ऑनलाइन पैसा कम सकते है . जब भी कोई विसिटर आपके ब्लॉग / वेबसाइट / युट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन को देखता है व् उस पर क्लिक करता है तो गूगल ऐडसेंस आपको प्रत्येक ऐड क्लिक के हिसाब से व प्रत्येक 1000 ऐड व्यूज के हिसाब से पैसा देता है .

Google AdSense पेमेंट कैसे और कब  करता है ?

गूगल ऐडसेंस   EFT (इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रान्सफर)  द्वारा  यानी सीधे आपके बैंक अकाउंट में पैसा भेजता है  .
जब ऐडसेंस पब्लिशर के अकाउंट में कम से कम $ 100 डॉलर हो जाते है तो गूगल  द्वारा महीने की 21 तारीख को पब्लिशर के बैंक अकाउंट में पैसा भेज दिया जाता है .
अपने बैंक अकाउंट में पैसा प्राप्त करने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस अकाउंट में पेमेंट मेथड को सेलेक्ट करके अपने बैंक अकाउंट को जोड़ना होता है जिससे गूगल आपके बैंक अकाउंट में पैसा भेज सके .

Read Also -

Google Adsense के साथ बैंक एकाउंट कैसे लिंक करे ?


Google AdSense एड्रेस वेरिफिकेशन प्रोसेस क्या है ?

जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $10 बैलेंस हो जाता है तो आपको अपना  एड्रेस वेरीफाई करना होता जहाँ आप रहते है जिससे गूगल को पता चल सके की यह व्यक्ति वास्तविक है .
ऐडसेंस अकाउंट में $10 होने के बाद आपको अपने ऐडसेंस अकाउंट में Action का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आपको एड्रेस वेरिफिकेशन का आप्शन चुनना होता है . और अपना नाम ,पता , मोबाइल नंबर भरना होता और PIN गेनेरेट के आप्शन को चुनना होता है जिससे गूगल आपके एड्रेस पर एक पिन भेजता है जो की डाक द्वारा आपको मिलेगा . यह एक लैटर होता है जिसमे एक वेरिफिकेशन PIN होता है . यह लैटर आपको पिन गेनेरेट करने के 1 सप्ताह से लेकर 1 महीने के बीच में मिल जाता है .
लैटर मिलने के बाद जो पिन आपको इससे प्राप्त होता उससे ही आपका ऐडसेंस अकाउंट पूरा कम्पलीट होता है जिसके बाद आप पेमेंट मेथड चुन सकते है तथा अपना बैंक अकाउंट को गूगल ऐडसेंस से जोड़ सकते है .


आशा करता हु आपको इस पोस्ट में दी गयी "Google Adsense kya hai kaise kaam karta hai जानकारी पसंद आई होगी . यदि आपको Google Adsense अकाउंट बनाने  में कोई परेशानी हो रही है हमें comment करके बताये हम आपकी सहायता करेंगे .

Read Also -
What is Google AdSense & How its Work | गूगल ऐडसेंस क्या और कैसे काम करता है - पूरी जानकारी What is Google AdSense & How its Work | गूगल ऐडसेंस क्या और कैसे काम करता है - पूरी जानकारी   Reviewed by Virendra Singh on September 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.