What is Computer and How its Work | कंप्यूटर क्या है और कैसे काम करता है - पूरी जानकारी

कंप्यूटर क्या है ? 


कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो यूजर द्वारा दिए गए दिए गए इनपुट को प्रोसेस करके  इनपुट के अनुसार आउटपुट  प्रदान करता है अर्थात कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो यूजर द्वरा दिए गए इनपुट के आधार पर उसे संगृहीत करके सेट ऑफ़ इंस्ट्रक्शन का प्रयोग करके कैलकुलेशन (गणना) करता करता है तथा प्रॉब्लम (इनपुट) का Solution (आउटपुट) प्रदान करता है .
कंप्यूटर (Computer) शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी भाषा के Comput शब्द के हुई है जिसका अर्थ गणना करना होता है . "Comput" शब्द में "er" जोड़ने से यह "Computer" शब्द बन जाता है जिससे इसका अर्थ हो जाता है गणना करने वाला या गणना करने वाली मशीन . कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है .

कंप्यूटर की परिभाषा ?

कंप्यूटर एक मशीन या डिवाइस है जो सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर प्रोग्राम द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों के आधार पर प्रोसेस, ऑपरेशन और कैलकुलेशन करता है।
यह अनुप्रयोगों को निष्पादित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और एकीकृत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों को जोड़कर विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान करता है।

कंप्यूटर (Computer) की Full Form (संक्षिप्त रूप) क्या है ?

C = Common
O = Oriented
M = Machine
P = Particularly 
U = United And Used Under
T = Technical
E = Education
R = Research.

कंप्यूटर कैसे काम करता है ?

कंप्यूटर Input - Processing - Output के सिद्धांत पर कार्य करता है . जब कोई यूजर कंप्यूटर को कोई Input (Instruction) देता है तो कंप्यूटर Set of Programs का प्रयोग  करके गणना करता है तथा Output यूजर को देता है . इसे हम एक Example की हेल्प से समझेंगे .
माना किसी यूजर ने कंप्यूटर को कोई इनपुट दी - जैसे 10+12=?, अब कंप्यूटर क्या करेगा सेट ऑफ़ प्रोग्राम का प्रयोग करेगा यानी 10 और 12 को ऐड करेगा और 22 रिजल्ट यानि आउटपुट यूजर को देगा . इनपुट देने के बाद और आउटपुट के बीच में कंप्यूटर जो कार्य करता है उसे Processing (प्रोसेसिंग) कहते है . 
प्रोसेसिंग के समय इनपुट डाटा कंप्यूटर की RAM में सेव होता है . यह कंप्यूटर की अस्थाई मेमोरी होती है . इसमें डाटा कुछ समय के लिए ही सेव रहता है प्रोसेसिंग के दौरान यदि Power Off हो जाए तो इनपुट डाटा loss हो जाता है .

Computer के Parts 

कंप्यूटर के निम्न मुख्य Parts (भाग) होते है -
  1. इनपुट डिवाइस.
  2. आउटपुट डिवाइस.
  3. कंप्यूटर मेमोरी.
वह डिवाइस जिसके द्वारा यूजर कंप्यूटर को इनपुट प्रदान कराता है इनपुट डिवाइस कहलाती है . जैसे कीबोर्ड , स्कैनर आदि. 
वह डिवाइस जिसके द्वारा कंप्यूटर यूजर को आउटपुट प्रदान करता है आउटपुट डिवाइस कहलाती है जैसे - Moniter (कंप्यूटर डिस्प्ले) , प्रिंटर आदि.
कंप्यूटर मेमोरी स्टोरेज डिवाइस होती है जिसमे कंप्यूटर के प्रोग्राम , इंस्ट्रक्शन , डाटा आदि सेव किये जाते है , ये दो प्रकार की होती है - प्राइमरी मेमोरी व् सेकंड्री मेमोरी.

Computer के इंटरनल Parts 

कंप्यूटर के कुछ मुख्य इंटरनल पार्ट्स -
  • मदरबोर्ड
  • माइक्रो प्रोसेसर
  • हार्ड डिस्क
  • RAM
  • ROM
कंप्यूटर के मैन (मुख्य) सर्किट को मदरबोर्ड कहते है यह एक छोटी इलेक्ट्रोनिक प्लेट होती जिससे कंप्यूटर के सभी हार्डवेयर पोर्ट्स के द्वारा जुड़े होते है . इसके बीच में CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट / माइक्रोप्रोसेसर) होता है जिसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहते है  . कंप्यूटर की सभी गणना , मैथमेटिकल एव लॉजिकल ऑपरेशन CPU के द्वारा ही किये जाते है .
हार्ड डिस्क कंप्यूटर की परमानेंट मेमोरी होती है जिसमे डाटा , सॉफ्टवेर , प्रोग्राम , इंस्ट्रक्शन आदि को सेव करके रखा जाता है .यह डाटा को परमानेंट रूप से स्टोर करके रखती है . जहाँ से डाटा को लम्बे समय तक एक्सेस किया जा सकता है .
RAM कंप्यूटर की प्राइमरी मेमोरी होती है जो की अस्थाई मेमोरी होती है . कंप्यूटर इसका इस्तेमाल प्रोसेसिंग के दौरान इनपुट डाटा को स्टोर करने के लिए करता है . यह रीड / राइट मेमोरी होती है . पॉवर ऑफ होने पर RAM का डाटा loss हो जाता है .
ROM यह कंप्यूटर की प्राइमरी मेमोरी होती जो केवल रीड ओनली मेमोरी होती है इसमें डाटा सेव नही किया जा सकता . इसमें कंप्यूटर को स्टार्ट करने के लिए जरूरी इंस्ट्रक्शन, सेट ऑफ़ प्रोग्राम होते है जो की इसकी मैन्युफैक्चरिंग के समय इसमें स्टोर किये जाते है .

आपने अनुरोध है यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके बताये तथा इसे अपने दोस्तों के साथ भी आप शेयर कर सकते है - धन्यवाद.

What is Computer and How its Work | कंप्यूटर क्या है और कैसे काम करता है - पूरी जानकारी What is Computer and How its Work | कंप्यूटर क्या है और कैसे काम करता है - पूरी जानकारी Reviewed by Virendra Singh on September 19, 2018 Rating: 5

1 comment:

  1. This is Very very nice article. Everyone should read. Thanks for sharing. Don't miss world's best Games

    ReplyDelete

Powered by Blogger.